google-site-verification=OrvyYHNpisAswr3Idvj9dHHFWBmG8fiBDQ5zN3jFpNQ आखिर क्यू गयी दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष मणिपुर -

आखिर क्यू गयी दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष मणिपुर

 

Photo by : hari bhoomi

 

आखिर क्यू गयी दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष मणिपुर महिला आयोग  की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल दिल्ली से मणिपुर 4 मई की पीड़ित महिलाओ और उनके परिवार से मिलने पहुची। उनके परिवार के साथ मिलने के बाद, दिल्ली आयोग के अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने मणिपुर सरकार और केंद्र सरकार से इतना कुछ हो जाने के बाद भी मुख्य मंत्री और प्रधान मंत्री मे से कोई पीड़ित से मिलने न पहुचने पर खेद प्रकट किया। स्वाति मालीवाल ने कहा उन्हे  मणिपुर आने नहीं दिया जा रहा था। उन्हे किसी भी तरफ की कोई सेक्युर्टी भी प्रदान नही की गयी। पीड़िताओं को आर्थिक समर्थन न दिये जाने पर भी अपनी चिंता व्यक्त की। मालीवाल ने दावा किया कि इतनी दरिंदगी और बर्बरता होने  के बाद पीड़ितों और उनके परिवार को किसी भी तरह की चिकित्सा सहायता या काउंसलिंग का लाभ सरकार की तरफ से नहीं मिला। पीड़िता और उनके परिवारों को मेडिकल सहायता और मानसिक संबंधी सहायता नहीं मिली।

पीड़िताओं के परिवारों से मिलने के बाद, महिला आयोग  के अध्यक्ष ने मोइरांग में राहत शिविर का भ्रमण किया और उन्होंने इस बात पर ध्यान दिया कि वहां लोग, खासकर महिलाएं और बच्चे, “कठिन” हालत में रह रहे हैं। उन्होंने चुराचंदपुर, मोइरांग और इम्फाल जिलों का भ्रमण किया, जहां उन्होंने हिंसा के पीड़ितों से बातचीत की और राहत शिविरों का भी दौरा किया। मालीवाल ने रविवार दोपहर को इस जनजातीय संघर्ष से जूझ रहे राज्य मणिपुर में आगंतुकता की और कहा कि मणिपुर का दौरा करके उन्हें राजनीति में रुचि नहीं है, बल्कि लोगों की सहायता करना चाहती हैं। मालीवाल ने कहा कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, और केंद्रीय महिला और बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी से अपील करेगी कि वे राज्य का दौरा करके लोगों की पीड़ा को देखें।

मणिपुर में 4 मई को वायरल होने वाले एक वीडियो मे  दो महिलाओं को भीड़ द्वारा नग्न करके दरिंदगी को फिर से राष्ट्रीय ध्यान में लाया। यह राज्य लगभग तीन महीने से जनजातीय संघर्ष का सामना कर रहा है, जिसके परिणाम स्वरूप 160 से अधिक लोगों की मौत हो गई है और सैकड़ों लोग घायल हो गए हैं। उन्होने केंद्र तथा राज्य सरकार से अपील की इस जातीय हिंसा को जल्द से जल्द रोकने के तरफ ध्यान दे।  जिससे फिर से लोग एक सामान्य जीवन की तरफ लौट सके।

By नवीन

मै नवीन राई हिंदी ब्लॉग साइट न्यूज़दुनिया11 मे आपका स्वागत करता हु।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *