google-site-verification=OrvyYHNpisAswr3Idvj9dHHFWBmG8fiBDQ5zN3jFpNQ खालिस्तान समर्थकों ने सैन फ्रांसिस्को में भारतीय दूतावास में लगाई आग -

खालिस्तान समर्थकों ने सैन फ्रांसिस्को में भारतीय दूतावास में लगाई आग

अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को स्थित वाणिज्य दूतावास में खालिस्तान समर्थकों ने आग लगा दी। हालांकि आग पर काबू पा लिया गया। हादसे में किसी के घायल होने की खबर नहीं है। खालिस्तानी कट्टरपंथियों ने घटना का वीडियो बनाकर उसे सोशल मीडिया पर वायरल किया। अमेरिका ने इस घटना की कड़ी निंदा की है और कार्रवाई करने की बात कही है।

मीडिया खबरों के अनुसार, रविवार 2 जुलाई को कुछ खालिस्तानी कट्टरपंथियों ने अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को स्थित वाणिज्य दूतावास में आग लगा दी। फायर ब्रिगेड ने तुरंत आग पर काबू पा लिया। अभी तक किसी क हताहत होने की खबर नहीं है ।

खालिस्तानियों ने दावा किया कि उन्होंने कनाडा में खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या का बदला लेने के लिए भारतीय दूतावास पर हमला किया और उसमें आग लगा दी।

खालिस्तान समर्थकों ने 2 जुलाई 2023 का एक वीडियो ट्विटर पर साझा किया, जिसमें सैन फ्रांसिस्को में भारतीय वाणिज्य दूतावास में आगजनी की कोशिश करते हुए देखा जा सकता है।

वीडियो में ‘हिंसा से हिंसा का जन्म होता है’, जैसे शब्दों का इस्तेमाल किया गया है। इसमें कनाडा में स्थित ‘खालिस्तान टाइगर फोर्स’ (केटीएफ) के प्रमुख हरदीप सिंह निज्जर की मौत से जुड़ी खबरें भी दिखाई गई हैं।

भारत के सबसे वांछित आतंकवादियों में से एक रहे निज्जर की पिछले महीने कनाडा में एक गुरुद्वारे के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी गयी थी। उस पर 10 लाख रुपये का इनाम घोषित था।

अमेरिका के विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यु मिलर ने बयान जारी कर सैन फ्रांसिस्को स्थित भारतीय वाणिज्य दूतावास में आगजनी की घटना की कड़ी निंदा की। उन्होंने कहा कि अमेरिका स्थित विदेशी राजनयिकों या दूतावासों में तोड़फोड़ या हिंसा करना अपराध है। जिसके लिए उन्होने कहा की एसे साहस को माफ नहीं किया जाएगा ।