google-site-verification=OrvyYHNpisAswr3Idvj9dHHFWBmG8fiBDQ5zN3jFpNQ हरयाणा मे हिंसा के बाद तनाव , 5 की मौत और सैकड़ो घायल -

नुह हिंसा: सोमवार को हरियाणा के नुह जिले में दो गुटों के बीच दंगे होने से पाँच लोग मारे गए और 50 से अधिक लोग, जिनमें पुलिसकर्मि भी शामिल थे, घायल हो गए।

https://newsduniya11.com/wp-content/uploads/2023/08/download-11.jpeg

न्यूज़ को सुन्ने के लिए लिंक मे क्लिक करे

ElevenLabs_2023-08-01T09_36_40.000Z_Rachel

हिंसा उस समय शुरू हुई जब एक गुट ने सोमवार की शाम को धार्मिक ब्रजमंडल यात्रा  में पत्थर मारकर हंगामा कर दिया। पुलिस के अनुसार, भाजपा जिला प्रेसिडेंट गर्गी कक्कड़ द्वारा गुरुग्राम के सिविल लाइंस से चलाई गई धार्मिक यात्रा  – ‘बृज मंडल जलाभिषेक यात्रा’ को नुह के खेडला मोड़ के पास एक समूह लोगों ने रोक दिया था। जिसके बाद दोनों गुटो मे टकराव हुआ। उपद्रवियों ने तीन किलोमीटर मे जो भी वहाँ दिखा उसमे आग लगा दी है। टकराव के फलस्वरूप 80 से अधिक गारिया जला दी गयी। बाइक के शोरूम से 200 बाइक लूटे । शोरूम मे टोरफोर की । कर्मचारियो को भी पिता।

राज्य में तनाव फैलने पर, नुह और गुरुग्राम जिलों में लोगों के समूह का जमावरा रोकने के लिए प्रतिबंधित आदेश जारी किए गए हैं। इसके साथ ही, नुह और फरीदाबाद में मोबाइल इंटरनेट सेवाएं भी बुधवार तक निलंबित कर दी गई हैं। 6 जिलो मे धारा 144 लगा दी गयी है। दो दिन के  कर्फ़्यू का भी आदेश दिया गया है। पैरामिलिटरी की 13 कोंपनिया भी तैनात की गयी है। पुलिस ने अब तक इस मामले मे करीब 20 FIR दर्ज की है। जिसमे नूह जिले मे 11 एफ़आईआर दर्ज की गयी है।

गृह मंत्री अनिल विज ने कहा पहले परिस्थिति को सांत कराया जाय  उसके बाद सरकार पूरा आकलन करेगी।

सीएम मनोहर लाल ने कहा की नूह की घटना दुर्भाग्यपूर्ण है। सभी लोगो को शांति बनाए रखने की अपील की है।

गुरुगरम मे रात करीब 12 बजे अंजुमन मस्जिद मे हमला किया गया। जिसमे एक की मौत हो गयी है। जिसे देखकर प्रशासन ने सभी धार्मिक स्थलो की सुरक्षा को बढ़ा दिया है।

By नवीन

मै नवीन राई हिंदी ब्लॉग साइट न्यूज़दुनिया11 मे आपका स्वागत करता हु।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *