google-site-verification=OrvyYHNpisAswr3Idvj9dHHFWBmG8fiBDQ5zN3jFpNQ Happy Teachers Day.. -

 

गुरु ब्रह्मा गुरु बिष्णु : गुरुदेवों महेश्वर:

गुरुरेव परंब्रह्म तस्मे श्रीगुरुवे नमः

 

शिक्षक दिवस (Teachers’ Day) एक महत्वपूर्ण और सम्माननीय दिन है जो शिक्षाकर्मियों के साथ-साथ शिक्षा और समाज के विकास में उनके मूल्यवान योगदान को मान्यता और सराहना देने के लिए समर्पित है। भारत में शिक्षक दिवस को हर साल 5 सितंबर को मनाया जाता है, जो कि भारतीय दर्शनिक और भारत के दूसरे राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्म दिन के रूप में मनाया जाता है।

शिक्षक दिवस का मुख्य उद्देश्य शिक्षकों के महत्वपूर्ण भूमिका को समझना और समझाना है और उन्हें उनके साधना किए जाने वाले काम के लिए सम्मानित करना है। हमारे समाज मे शिक्षक की भूमिका काफी महत्वपूर्ण है । शिक्षक हमे शिकक्षीत करने के साथ साथ हमारे भविष्य की नीव भी रखते है। इस दिन छात्र और छात्राएँ अपने शिक्षकों के प्रति आभार और स्नेह व्यक्त करते हैं और उन्हें गुरुदक्षिणा देते हैं। विद्यालयों में इस दिन विभिन्न कार्यक्रम और समारोह आयोजित किए जाते हैं, जिनमें शिक्षकों को सम्मानित किया जाता है और उनके योगदान को प्रकट किया जाता है।

शिक्षक दिवस का यह दिन छात्रों और शिक्षकों के बीच एक सजीव और महत्वपूर्ण संबंध भी मजबूत करता है और शिक्षा के क्षेत्र में सफलता की दिशा में प्रोत्साहित करता है।

 

By नवीन

मै नवीन राई हिंदी ब्लॉग साइट न्यूज़दुनिया11 मे आपका स्वागत करता हु।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *